प्याज का रायता/प्याज का स्वादिष्ट रायता/अनियन रायता/ONION RAITA

प्याज का रायता/प्याज का स्वादिष्ट रायता/अनियन रायता/ONION RAITA

         

                      प्याज का रायता/प्याज का स्वादिष्ट रायता/अनियन रायता/ ONION RAITA

प्याज का रायता गर्मियों में खाए जाने वाला एक मनपसंद रायता  है। जिसे बिरयानी के साथ लोग खाना पसंद करते हैं प्याज का रायता शरीर को ठंडा रखता है और सेहत को कई प्रकार से फायदा पहुंचता है। यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में भी काफी सहायता करता है यह एंटी बैक्टीरियल,एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर होता है।

प्याज में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के अलावा फोलिक एसिड,कैल्शियम,मैग्नीशियम, आयरन,फाइबर जैसे मुख्य तत्व पाए जाते हैं।जब दही और प्याज का एक साथ रायता बना करके उसको अपने खाने में शामिल किया जाता है तो इसके फायदे दोगुना  हो जाते हैं। साथ ही साथ यह पाचन क्रिया को भी अच्छा बनाता है।

प्याज का रायता बनाने की जाने वाली सामग्री-

बारीक कटा हुआ प्याज-1 कप

बारीक कटा हुआ हरा धनिया पत्ता-2 टेबल स्पून

बारीक कटा हुआ पुदीना पत्ता- 1 चम्मच

स्वादानुसार नमक

काली मिर्च पाउडर – ¼ (एक चौथाई) चम्मच

जीरा पाउडर – ½ चम्मच

काला नमक- ¼ टीस्पून

बड़ी कटी हुई हरी मिर्च- 1

दही- 200 ग्राम

प्याज का रायता बनाने की विधि-

1-प्याज का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याली में दही डाल के उसे अच्छी तरीके से फेट लेना चाहिए ताकि दही एक सार  हो जाए।

2-इसके पश्चात इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता, बारीक कटा हुआ पुदीना पत्ता, स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक, एक बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर अच्छी तरीके से मिला करके रखना है इसके पश्चात ऊपर से धनिया पत्ता, जीरा पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च से आप सजा सकते हैं।

3-इसे आप बिरयानी के साथ या अपने मनपसंद नाश्ते अथवा दोपहर के खाने में खाकर आनंद उठा सकते हैं।

—————-